चीन (China) ने कॉपी किया एप्पल विज़न प्रो (Apple Vision Pro)। खुद का विज़न लांच किया वह भी एप्पल विज़न प्रो से कम प्राइस में। जानिए कैसे चीन ने एप्पल को टक्कर दी।
Apple के विज़न प्रो के लिए चीन के बजट-अनुकूल उत्तर से मिलें.
ऐसा आईफोन के साथ हुआ. ऐसा AirPods के साथ भी हुआ। इसलिए विज़न प्रो के साथ ऐसा होते देखना कोई आश्चर्य की बात नहीं है। यहां ‘यह ‘ Apple उत्पादों के सस्ते नॉक-ऑफ हैं। Apple के मिश्रित-वास्तविकता हेडसेट, विज़न प्रो के अमेरिकी बाजार में लॉन्च होने के साथ, दुनिया भर के तकनीकी उत्साही संवर्धित और आभासी वास्तविकता में नवीनतम नवाचार पर अपना हाथ पाने के लिए उत्सुक हैं। हालाँकि, साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की एक रिपोर्ट के अनुसार, चीन के शेन्ज़ेन के हलचल भरे तकनीकी केंद्र में, एक अलग कहानी सामने आ रही है क्योंकि स्थानीय कंपनियां ऐप्पल की हाई-एंड पेशकश के लिए अधिक किफायती विकल्प पेश कर रही हैं।
Also Read About : Apple Vision Pro
ऐसा आईफोन के साथ हुआ. ऐसा AirPods के साथ भी हुआ। इसलिए विज़न प्रो के साथ ऐसा होते देखना कोई आश्चर्य की बात नहीं है। यहां ‘इट’ एप्पल उत्पादों के सस्ते नॉक-ऑफ हैं। ऐप्पल के मिश्रित-वास्तविकता हेडसेट, विज़न प्रो के अमेरिकी बाजार में लॉन्च होने के साथ, दुनिया भर के तकनीकी उत्साही संवर्धित और आभासी वास्तविकता में नवीनतम नवाचार पर अपना हाथ पाने के लिए उत्सुक हैं। हालाँकि, साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की एक रिपोर्ट के अनुसार, चीन के शेन्ज़ेन के हलचल भरे तकनीकी केंद्र में, एक अलग कहानी सामने आ रही है क्योंकि स्थानीय कंपनियां ऐप्पल की हाई-एंड पेशकश के लिए अधिक किफायती विकल्प पेश कर रही हैं।
ऐसा ही एक विकल्प विज़न SE (Vision SE) है, जिसे शेन्ज़ेन स्थित हेडसेट निर्माता EmdoorVR द्वारा विकसित किया गया है। सीईओ शी किंग ने खुलासा किया कि कंपनी ने आभासी वास्तविकता (VR) और संवर्धित वास्तविकता (AR) उद्योग में मंदी से निपटने के लिए Apple के विज़न प्रो द्वारा प्रस्तुत अवसर का लाभ उठाया। शी ने कहा, “हम ऐप्पल विज़न प्रो का अवसर चूकना नहीं चाहते थे, इसलिए हमने लहर पर सवार होकर कुछ ऐसा ही बनाया।”
Vision SE, Apple के हेडसेट से काफी मिलता-जुलता है, इसकी सफेद पट्टियों से लेकर इसकी घुमावदार फ्रंट स्क्रीन और यहां तक कि इसके नामकरण तक। फिर भी, रिपोर्ट के अनुसार, सौंदर्यशास्त्र ऐप्पल के डिवाइस को प्रतिबिंबित कर सकता है, लेकिन कार्यक्षमता और कीमत में काफी अंतर है।
2,000 युआन (यूएस $ 280) से कम कीमत पर, विज़न एसई उपयोगकर्ताओं को वीआर और एआर दोनों वातावरणों में वीडियो, वेब पेज और कार्यस्थल अनुप्रयोगों को देखने की क्षमता प्रदान करता है। इसका 5.5 इंच का एलसीडी डिस्प्ले 3664 x 1920 पिक्सल का रिज़ॉल्यूशन रखता है। हालाँकि, Apple विज़न प्रो के विपरीत, जिसकी कीमत 3,499 अमेरिकी डॉलर से शुरू होती है और चीन के ग्रे मार्केट में इसकी कीमत दोगुनी है, विज़न एसई में आई ट्रैकिंग और हैंड-जेस्चर इंटरेक्शन जैसी सुविधाओं का अभाव है।
शी के अनुसार, जबकि Apple का उपकरण स्थानिक कंप्यूटिंग की अवधारणा पर प्रकाश डालता है, Emdoor का विज़न SE एक मनोरंजन अनुभव प्रदान करने को प्राथमिकता देता है। समानताओं के बावजूद, विज़न एसई ने सोशल मीडिया पर “हुआकियांगबेई विज़न प्रो” उपनाम अर्जित किया है, जो शेन्ज़ेन के प्रसिद्ध उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स बाजार के समान है जो नॉक-ऑफ गैजेट बेचने के लिए जाना जाता है।
वैधता के प्रति कंपनी की प्रतिबद्धता पर जोर देते हुए, शी ने इस बात पर प्रकाश डाला कि एम्डूर ने उत्पाद समानता से जुड़े कानूनी जोखिमों को कम करने के लिए प्रासंगिक पेटेंट दायर किए थे और ऑडिटिंग की थी।
2015 में स्थापित, EmdoorVR ने शुरुआत में iQiyi और ZTE सहित विभिन्न चीनी तकनीकी फर्मों के साथ-साथ उद्योग और सरकारी ग्राहकों के लिए VR उपकरणों के अनुबंध निर्माता के रूप में कार्य किया। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि जबकि EmdoorVR का उद्यम-सामना व्यवसाय कुल राजस्व का 90 प्रतिशत है, कंपनी का लक्ष्य विजन एसई के साथ उपभोक्ता खंड में प्रवेश करना है।
जून में Apple के विज़न प्रो के अनावरण के बाद, विज़न एसई अक्टूबर में बाज़ार में आया। EmdoorVR ने 2 फरवरी को विज़न प्रो की शिपमेंट से ठीक पहले, पिछले महीने लास वेगास में आयोजित CES में अपना हेडसेट प्रदर्शित किया था।
[…] Also Read About : China’s Vision SE […]